Mungafali ka Tel: Top 10 Benefits of Groundut Oil

17 sec read

groundnut oil 2
Cold Pressed Groundnut Oil

मूंगफली का तेल (Mungafali ka Tel) विभिन्न प्रकार के उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं जो मालिश से लेकर खाना पकाने तक सही होते हैं। तेल का सेवन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर को आवश्यक फैटी एसिड प्रदान करता है। हालांकि, मूंगफली का तेल में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है,

यही वजह है कि इसके सेवन से लोग सतर्क रहते हैं।

मूंगफली तेल पोषण तथ्य:

मूंगफली के तेल के पोषण मूल्य को समझने के लिए नीचे दी गई सूची देखें:

  • कुल कैलोरी: 884
  • कुल फैट: 100 ग्राम
  • सैचुरेटेड फैट: 17 ग्राम
  • मोनोअनसैचुरेटेड फैट: 46 ग्राम
  • कुल कार्बोहाइड्रेट: 0
GROUNT OIL CALORIES CHART
Calories list of Groundnut Oil

Mungafali ka Tel के 8 लाभे:

1.      जॉइंट पैन:

मूंगफली का तेल विटामिन ई से समृद्ध है। विटामिन ई की उपस्थिति अच्छी त्वचा और बेहतर स्वास्थ्य के लिए तेल को आदर्श बनाती है। यदि आप नियमित जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं, तो आप  मूंगफली के तेल का इस्तेमाल कर सकते है  मूंगफली के तेल से मालिश करने से आपके जोड़ों को आराम मिलेगा।

joint pain cold weather
Joint Pain

2.    हाई ब्लड प्रेशर: 

यह तेल मोनोसैचुरेटेड फैट के साथ जन्मजात है जो रक्तचाप के स्तर को नियंत्रण में रखने में सहायता करता है। उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों में हृदय रोगों का खतरा अधिक होता है। इसलिए, मूंगफली का तेल, विशेष रूप से जो ठंडा है और कीटनाशक मुक्त है स्वास्थ के लिए लाभदायक है

blood pressure high risk hypertension
High blood Pressure

3.      स्किन फ्रेंडली:

मुँहासे के निशान आम आदमी के आत्मविश्वास को कम करने के लिए जाने जाते हैं। यह तेल निश्चित रूप से आपके लिए फायदेमंद है। एक कटोरी में कुछ बूँदें लें और लाइम (lemon) का रस जोड़ें; नियमित रूप से प्रभावित क्षेत्रों पर मिश्रण लगायें और आप जल्द ही अंतर देखेंगे।

skin friendly
Skin Friendly

4.      दीजेस्टिव (Digestive):

पाचन की प्रक्रिया शरीर के कार्य की अन्य सभी प्रक्रियाओं को प्रभावित करती है, और इस प्रकार शरीर के अन्य प्रणालियों को मजबूत करने के लिए पाचन तंत्र को मजबूत करना उचित है। ऑर्गेनिक मूंगफली का तेल पाचन की प्रक्रिया को बढ़ाता है और पाचन संबंधी समस्याओं जैसे कब्ज से राहत देता है।

digestion
Digestion

5.      बिल्डिंग बॉडी:

 प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, इस तेल की नियमित और मध्यम खपत आपको एक मांसपेशियों का शरीर बनाने में मदद कर सकती है। यह शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की आपूर्ति करके आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है।

bodybuilder 1
Body Building

6.      इम्प्रूव इन्सुलिन लेवल्स:

मधुमेह के रोगी इंसुलिन के अपर्याप्त उत्पादन से पीड़ित हैं। मूंगफली के तेल के सेवन से शरीर में इंसुलिन के स्तर में सुधार होता है और यह मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है।

7.      स्किन केयर:

त्वचा की देखभाल के लिए मूंगफली का तेल भी अद्भुत काम करता है। यह शिशु के उत्पादों जैसे पोंछे में पाया जाता है, जिसे शिशु की त्वचा पर नाजुक होना चाहिए।

sking care
Skin Care

8.      डैंड्रफ इश्यूज:

डैंड्रफ मुद्दे काफी आम हैं। खोपड़ी की सूखापन और खुजली उचित पोषक तत्वों की कमी के कारण होती है। चाय के पेड़ के तेल और नींबू के रस के साथ मूंगफली का तेल लगाने से आपकी रूसी से संबंधित समस्याएं दूर हो जाएंगी।

मूंगफली तेल के लाभों को जानकर हैरानी हुई? कोई आश्चर्य नहीं कि यह धीरे-धीरे स्वास्थ्य उद्योग में लोकप्रियता क्यों हासिल कर रहा है।

DANDRUFF
Dandruff

पीनट आयल इफेक्ट्स:

  • उच्च कैलोरी, जिसके कारण वजन बढ़ सकता है।
  • इसके अधिक सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल का जमाव हो सकता है।
  • मूंगफली का तेल एलर्जी, मुंह, गले की सूजन के लिए बढ़ावा देता है
  • अधिक मात्रा में सेवन करने से धमनियों बढ़ जाती है

कई डॉक्टरों और विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञों ने चार्ट में सबसे ऊपर मूंगफली के तेल के साथ स्वस्थ तेलों की एक सूची शामिल करने की सलाह दी है। एक संतुलित आहार के साथ, एक स्वस्थ तेल प्रदान करना जैसे कि मूंगफली का तेल बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।

सबसे बेस्ट मूंगफली के तेल खरीदने के लिए STANDARD COLD PRESSED OIL विसिट करें। ये पूरा इंडिया डिलीवरी देते है

उनके फ़ोन नंबर: +91 9677 22 7688 | +91 96770 63560

Anu Hey there! I am a recent addition to the world of technology and marketing. Technology has always excited me and I am here to learn and develop in the industry and facilitate enterprises market and communicate better. Pursuing M.B.A from Madras University, I like to introduce myself as an apolitical, yet, informed-opinionated person. Surfing is my hobby and being foodie is my passion. Currently working with Karaas Group.
Anu Hey there! I am a recent addition to the world of technology and marketing. Technology has always excited me and I am here to learn and develop in the industry and facilitate enterprises market and communicate better. Pursuing M.B.A from Madras University, I like to introduce myself as an apolitical, yet, informed-opinionated person. Surfing is my hobby and being foodie is my passion. Currently working with Karaas Group.

Coronavirus In Hindi! Be Safe during this Pandemic.

Coronavirus की उतपति corona फॅमिली से हुई है ये एक जानलेवा virus है। ये virus चमगादड़, चूहा, बिल्ली में पाए जाते है coronavirus की...
Anu
16 sec read

Groundnut Oil in Hindi! Mungafali Ka Tel

मूंगफली के तेल के Groundnut Oil in Hindi स्वास्थ्य लाभ में Skincare, Cholesterol स्तर कम करता है, दिल की सेहत में सुधार और तंत्रिका...
Anu
17 sec read

Hair Fall in Hindi: A complete method to stop…

1. शैम्पू अपने स्कैल्प (Scalp) को समझना और सही शैम्पू का चुनाव करना बेहद आवश्यक है। इसके अलावा, आपको अपने खोपड़ी के आधार पर...
Anu
6 sec read

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *