Peanut Oil Benefits: Top 16 Benefits of Peanut Oil in Hindi

11 sec read

peanut oil table 87742 7618

दुनिया भर में कई व्यंजनों में उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय तेलों में से एक है! अपने पौष्टिक स्वाद के लिए जाना जाता है, Groundnut Oil पोषण संबंधी अच्छाई से भरा है।

यह “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल की उच्च मात्रा के साथ दुनिया में स्वास्थ्यप्रद तेलों में से एक है। Click Peanut oil benefits

इसमें उच्च खाना पकाने का तापमान होता है और यह विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ बनाने के लिए आदर्श है, जिसमें गहरे तले हुए स्नैक्स भी शामिल हैं।

Mungafali Ka Tel क्या है?

Groundnut Oil में एक मजबूत सुगंध और गहरा रंग होता है। इसका उपयोग दक्षिण एशियाई व्यंजनों में नमकीन व्यंजन और सलाद बनाने के लिए किया जाता है।

Peanut Oil के तेल का उत्पादन कम तापमान पर दाने को कुचलकर किया जाता है, जो सामान्य रूप से उत्पादित तेल की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होता है।

मूंगफली का तेल

Mungafali Ka Tel स्वास्थ के लिए?

Peanut Oil आपके शरीर के लिए काफी स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। मूंगफली का तेल मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड से समृद्ध है जो आपके शरीर के लिए अद्भुत हैं।

यह अपने सौंदर्य लाभों के लिए भी जाना जाता है और कई त्वचा देखभाल उत्पादों में इसकी लोकप्रियता अधिक है

…..

Mungafali ka Tel घर में कैसे बनाये?

भारत में Groundnut Oilकी बहुत ब्रांड है, जैसे Standard Cold Pressed Oil, वो मंगलफली का तेल Natural तरीके से निकलते है जिसकी सखिया मैं आपको कुछ सिखाता हूँ, जिसे आप घर बैठे मूंगफली का तेल बना सकते है

सामग्री:

  • मूंगफली – 3 कप
  • गर्म पानी- 3 बड़े चम्मच
  • ब्लेंडर

बनाने की प्रक्रिया:

  • मूंगफली को हल्का भून लें और उनका बाहरी आवरण हटा दें।
  • एक ब्लेंडर में, कुछ गर्म पानी के साथ मूंगफली डालें।
  • चिकनी होने तक ब्लेंड करें, मक्खन जैसे।
  • इस मिश्रण को एक कटोरे में स्थानांतरित करें और ठंडा करें।
  • 24 घंटे के बाद, आप तेलों के उदय का निरीक्षण कर सकते हैं।
  • इस तेल को मिश्रण से अलग करें
  • इसे एक कंटेनर में स्टोर करें।

…..

मूंगफली तेल के 16 लाभे

यहाँ हमने त्वचा, बालों और स्वास्थ्य के लिए 16 सर्वश्रेष्ठ मूंगफली तेल लाभों की सूची दी है। आइए उन पर एक नज़र डालें।

1. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करता है:

मध्यम मात्रा में आहार में मूंगफली का तेल शामिल करके, कोई यह सुनिश्चित कर सकता है कि उचित कोलेस्ट्रॉल का स्तर बनाए रखा जाए और इस प्रकार हृदय स्वास्थ्य बहाल हो। यह उन प्रमुख लाभों में से एक है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी बीमारियों के बढ़ते स्तर के कारण लोगों को आज की आवश्यकता है।

…..

2. मूंगफली तेल मालिश:

क्या आप संयुक्त समस्याओं से पीड़ित हैं? मूंगफली का तेल शरीर की मालिश करने में मदद कर सकता है और इस प्रकार इसे ऊर्जा प्रदान करता है।

यह जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द के उपचार में मदद करता है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए वाहक तेल के साथ दैनिक आधार पर इसका उपयोग किया जाना चाहिए। यह आपको आराम करने में मदद करने के लिए सबसे अच्छा मूंगफली तेल का उपयोग करता है।

मालिश

…..

3. रक्त परिसंचरण में सुधार:

मूंगफली के तेल में भरपूर मात्रा में लिनोलिक एसिड मौजूद होता है। यह प्रोस्टाग्लैंडिंस की उत्तेजना में मदद करता है।

ये शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्यों में मदद करते हैं जिसमें संकुचन और सही तरीके से वाहिकाओं का पतला होना शामिल है।

रक्त परिसंचरण में सुधार

यह शरीर की मांसपेशियों के लिए भी मान्य है। यह उचित रक्त प्रवाह की ओर जाता है। To know more: Peanut oil benefits

…..

4. निम्न रक्तचाप:

खाना पकाने में मूंगफली के तेल के उपयोग कई हैं। अपने अच्छे के लिए एक अलग स्वाद जोड़ने के साथ, यह आपके दिल के लिए भी बहुत अच्छा है।

मूंगफली के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड वसा उच्च रक्तचाप के स्तर को कम करने और इसे संतुलित स्तर तक लाने के लिए एकदम सही है। यह हृदय रोगों के सभी जोखिमों को दूर रखने में मदद करता है।

निम्न रक्तचाप

…..

5. अरोमाथेरेपी लाभ:

मूंगफली के तेल की हल्की और अखरोट की सुगंध सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो अरोमाथेरेपी में मदद कर सकती है। ताजगी और कायाकल्प महसूस करता है कि मूंगफली का तेल यह देता है जो आपको डी-तनाव में मदद करता है। यह निश्चित रूप से तेल के लिए शीर्ष चीजों में से एक है।

अरोमाथेरेपी

…..

6. शरीर को मजबूत बनाता है:

मूंगफली के तेल में प्रोटीन का समृद्ध स्तर इस लक्ष्य की प्राप्ति में मदद करता है। प्रतिदिन मध्यम मात्रा में मूंगफली के तेल का सेवन शरीर की मजबूती और मांसपेशियों के निर्माण को सुनिश्चित करता है।

शरीर को मजबूत बनाता है

…..

7. मुँहासे का इलाज करता है:

क्या आप उन लाखों लोगों में से एक हैं जो मुँहासे से पीड़ित हैं? आप मुँहासे और pimples के लिए एक प्राकृतिक उपचार चाहते हैं?

यदि हाँ, तो आगे बढ़ें और त्वचा की मरम्मत के लिए मूंगफली के तेल का उपयोग शुरू करें। इसे नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर लगाने से परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलती है।

त्वचा की देखभाल, शुष्क त्वचा का उपचार और प्राकृतिक तरीके से ब्लैकहेड्स का इलाज कुछ अतिरिक्त फायदे हैं।

मुँहासे का इलाज

…..

8. एंटी डैंड्रफ गुण:

बालों के लिए सबसे अच्छा मूंगफली तेल लाभों में से एक इसके एंटी-डैंड्रफ गुण है।

नींबू के रस और चाय के पेड़ के तेल के साथ मूंगफली का तेल खोपड़ी पर लागू किया जा सकता है और शैम्पू करने से पहले अगले 2-3 घंटों के लिए छोड़ दिया जाता है।

रूसी का इलाज करने का यह एंटीसेप्टिक तरीका सबसे आसान काम करने में और एक बहुत प्रभावी तरीके से है।

एंटी डैंड्रफ गुण

…..

9. हाइड्रेट लिप्स:

घर पर एक उचित स्क्रब प्रक्रिया के बाद मूंगफली के तेल से होंठों की मालिश करना, होंठों को पोषण प्रदान करने और उन्हें कोमल, चिकनी और कोमल बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

विटामिन ई से समृद्ध होने के नाते, मूंगफली का तेल होंठ के रंग को हल्का कर सकता है और इसकी प्राकृतिक गुलाबीता को बहाल कर सकता है।

तुम भी एक होंठ बाम के रूप में मूंगफली का तेल लागू कर सकते हैं chapping को रोकने के।

…..

10. हृदय रोगों को रोकता है:

मूंगफली का तेल सबसे अच्छा खाना पकाने वाले तेलों में से एक है, जिसमें उच्च एचडीएल या अच्छे वसा और कम एलडीएल या खराब वसा होते हैं।

कई तेलों की तुलना में, मूंगफली का तेल आपके दिल के लिए बेहतर लाभ प्रदान करता है। मूंगफली का तेल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करता है और धमनियों की दीवारों को चटकने से रोकता है। यह, बदले में, हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।

हृदय रोगों को रोकता है

…..

11. कैंसर का खतरा कम करता है:

मूंगफली का तेल जब कम गर्मी में खाना पकाने के लिए उपयोग किया जाता है, इसमें उच्च मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो कई प्रकार के कैंसर की संभावना को कम करते हैं।

ये एजेंट शरीर में मुक्त कणों से लड़कर कोशिकाओं की उम्र बढ़ने पर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं।

कैंसर का खतरा कम करता है

हालांकि, जब इस तेल का उपयोग लंबे समय तक उच्च गर्मी खाना पकाने के लिए किया जाता है, तो ऑक्सीकरण हो सकता है, जो इसे घातक बना सकता है!

…..

12. गठिया के लिए:

मूंगफली के तेल के विरोधी भड़काऊ गुण इसे गठिया के रोगियों के लिए उपयुक्त बनाते हैं। अपने दैनिक आहार में कोल्ड-प्रेस्ड मूंगफली (Cold Pressed Groundnut Oil) तेल को शामिल करने से जोड़ों की सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

इस तेल में मौजूद विटामिन ई हड्डियों और एड्स को संयुक्त विकारों से बचाने में मजबूत करता है।

…..

13. प्रसाधन सामग्री में:

मूंगफली का तेल कई सौंदर्य और कॉस्मेटिक उत्पादों में एक लोकप्रिय घटक है। यह अपने समृद्ध मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है और अक्सर इसका उपयोग बॉडी बटर, मॉइस्चराइज़र, हेयर कंडीशनर, लिप बाम और यहां तक कि लिपस्टिक बनाने के लिए किया जाता है।

अन्य अवयवों के साथ संयुक्त होने पर मूंगफली का तेल आपकी त्वचा और बालों में एक प्राकृतिक चमक ला सकता है।

…..

14. उम्र बढ़ने में:

त्वचा के लिए महत्वपूर्ण मूंगफली के तेल लाभों में से एक इसके एंटी-एजिंग गुणों के लिए है। मूंगफली का तेल विटामिन ई से समृद्ध होता है, जो उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम और कम कर सकता है जैसे कि ब्लेमिश, डार्क स्पॉट्स, पिगमेंटेशन, फाइन लाइन्स और पैची स्किन।

त्वचा के लिए मूंगफली के तेल का उपयोग करने के लिए, बस कोल्ड-प्रेस्ड तेल की कुछ बूँदें लें और नियमित रूप से त्वचा पर मालिश करें।

…..

15. बालों के विकास के लिए लाभ:

बालों के लिए मूंगफली के तेल के फायदे कई हैं। यह अद्भुत तेल आपके बालों के रोम को मजबूत करने और क्षति को कम करने के लिए आवश्यक विटामिन ई प्रदान करता है।

इस तेल में फैटी एसिड क्षतिग्रस्त बालों को बहाल और मरम्मत करते हैं, जबकि खोपड़ी पर एक मालिश रूसी को कम कर सकती है। यह नए बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है और संतुलन को रोकता है।

बालों के विकास

…..

16. इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है:

इसमें संतृप्त फैट की तुलना में अधिक असंतृप्त फैट होता है जो इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है, जो शरीर में रक्त के स्तर को नियंत्रित करता है।

इस तेल का उपयोग करने का तरीका वॉक फ्राइ, कम गर्मी खाना पकाने और यहां तक कि सलाद पर एक बूंदा बांदी के रूप में है।

…..

मूंगफली तेल खाना पकाने में लाभ:

मूंगफली का तेल खाना पकाने के उद्देश्यों के लिए अद्भुत है और इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने के लिए किया जा सकता है। कुछ लोकप्रिय हैं:

  • सलाद में उपयोग किया जाता है।
  • ग्रेवी में उपयोग किया जाता है।

https://www.standardcoldpressedoil.com/family-combo-offer-4

Anu Hey there! I am a recent addition to the world of technology and marketing. Technology has always excited me and I am here to learn and develop in the industry and facilitate enterprises market and communicate better. Pursuing M.B.A from Madras University, I like to introduce myself as an apolitical, yet, informed-opinionated person. Surfing is my hobby and being foodie is my passion. Currently working with Karaas Group.
Anu Hey there! I am a recent addition to the world of technology and marketing. Technology has always excited me and I am here to learn and develop in the industry and facilitate enterprises market and communicate better. Pursuing M.B.A from Madras University, I like to introduce myself as an apolitical, yet, informed-opinionated person. Surfing is my hobby and being foodie is my passion. Currently working with Karaas Group.

Coronavirus In Hindi! Be Safe during this Pandemic.

Coronavirus की उतपति corona फॅमिली से हुई है ये एक जानलेवा virus है। ये virus चमगादड़, चूहा, बिल्ली में पाए जाते है coronavirus की...
Anu
16 sec read

Groundnut Oil in Hindi! Mungafali Ka Tel

मूंगफली के तेल के Groundnut Oil in Hindi स्वास्थ्य लाभ में Skincare, Cholesterol स्तर कम करता है, दिल की सेहत में सुधार और तंत्रिका...
Anu
17 sec read

Hair Fall in Hindi: A complete method to stop…

1. शैम्पू अपने स्कैल्प (Scalp) को समझना और सही शैम्पू का चुनाव करना बेहद आवश्यक है। इसके अलावा, आपको अपने खोपड़ी के आधार पर...
Anu
6 sec read

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Exit mobile version