Healthy Hair in Hindi! 15 Remedies to stop hair fall

6 sec read

hair loss 1
Hair Loss

मोटे, चमकदार, मजबूत बाल के लिए शैंपू एक अहम् स्वस्थ आहार है। Read more on Healthy Hair in Hindi

1. पालक

बालों के झड़ने का मुख्य कारण आयरन की कमी है। पालक में विटामिन ए, सी और प्रोटीन भी है। इसमें सीबम भी होता है जो बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है और हमें ओमेगा -3 एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम प्रदान करता है।

पालक

2. गाजर

बालों की मोटाई में जोड़ने, बालों को चमकदार बनाने रक्त परिसंचरण में सुधार, बालों को मजबूत करने, प्रदूषण जैसे बाहरी नुकसान से बालों को बचाने और बालों के टूटने और बालों के गिरने को रोकने में भी मदद करने के लिए जाना जाता है।

गाजर

3 अंडे

बाल 68% केराटिन प्रोटीन से बने होते हैं अंडे क्षतिग्रस्त बालों के पुनर्निर्माण में मदद करते हैं। वे बायोटिन बी विटामिन से भी समृद्ध हैं जो बालों को बढ़ने में मदद करता है।

अंडे

4. ओट्स

फाइबर, आयरन, ओमेगा -6 फैटी एसिड और से भरपूर होते हैं जो बालों के विकास को घना और स्वस्थ बनाएंगे।

ओट्स

5. अखरोट

बायोटिन, बी विटामिन (बी 1, बी 6 और बी 9, ई) प्रोटीन और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये सभी बालों की छल्ली को मजबूत mकरते हैं और खोपड़ी को पोषण देते हैं।

यह आपकी कोशिकाओं को डीएनए क्षति से बचाने में मदद करता है । जो सूर्य के संपर्क में आने के कारण हो सकता है।

अखरोट

6. दाल

प्रोटीन, आयरन, जिंक और बायोटिन का एक बड़ा स्रोत है। उन्हें फोलिक एसिड से भी भरा जाता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए आवश्यक है । जो त्वचा और खोपड़ी को बहुत आवश्यक ऑक्सीजन प्रदान करते हैं।

दाल

7. चिकन

मीट उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन से भरपूर होते हैं ।

जो बालों को मजबूत करते हैं और टूटने से बचाते हैं।

चिकन

8. स्ट्रॉबेरी

सिलिका के उच्च स्तर होते हैं।

सिलिका बालों की मजबूती और बालों के विकास के लिए एक मिनरल है। सिलिका से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थों में चावल, जई, प्याज, गोभी, ककड़ी और फूलगोभी शामिल हैं।

विटामिन सी बालों को टूटने और टूटने से भी रोकता है।

जबकि हम अक्सर संतरे को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत मानते हैं

स्ट्रॉबेरी

9. दही

विटामिन बी-5 और विटामिन डी के साथ पैक किया जाता है

जो बालों के रोम के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।

दही

10. शकरकंद

बीटा कैरोटीन शुष्क, सुस्त बालों से बचाता है । नारंगी रंग के फल और सब्जियां जैसे कद्दू, कैंटालूप, आम और शकरकंद इसका एक बेहतरीन स्रोत हैं।

Read More: Healthy Hair in Hindi

शकरकंद

11. नियमित Trims

हर छह से आठ सप्ताह में एक अच्छा Trim आपके संकटों को हल करने में मदद कर सकता है।

Trims

12. तनाव

तनाव बालों के झड़ने सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं के मूल कारणों में से एक है। यह बालों के विकास की प्रक्रिया को भी बाधित कर सकता है

तनाव

13. हॉट शावर लेने से बचें

गुनगुने पानी का विकल्प चुनें और बालों को सबसे अच्छे तापमान पर रगड़ने की कोशिश करें।

हॉट शावर

14. गीले बालों में कंघी करना

गीले होने पर हमारे स्ट्रैस कभी अधिक नाजुक और टूटने की संभावना नहीं होती है।

इसलिए किसी भी प्रकार की स्टाइलिंग से पहले चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करना या उन्हें पहले हवा में सूखने देना महत्वपूर्ण है।

Know More: Healthy Hair in Hindi

गीले बालों में कंघी करना

15. टाइट हेयरस्टाइल

अधिक बालों को कसने से बालों के जड़ों को बहुत नुकसान होता है । सोते समय अपने बालों को खुले छोड़ दे।

टाइट हेयरस्टाइल से बचना

Anu Hey there! I am a recent addition to the world of technology and marketing. Technology has always excited me and I am here to learn and develop in the industry and facilitate enterprises market and communicate better. Pursuing M.B.A from Madras University, I like to introduce myself as an apolitical, yet, informed-opinionated person. Surfing is my hobby and being foodie is my passion. Currently working with Karaas Group.
Anu Hey there! I am a recent addition to the world of technology and marketing. Technology has always excited me and I am here to learn and develop in the industry and facilitate enterprises market and communicate better. Pursuing M.B.A from Madras University, I like to introduce myself as an apolitical, yet, informed-opinionated person. Surfing is my hobby and being foodie is my passion. Currently working with Karaas Group.

Coronavirus In Hindi! Be Safe during this Pandemic.

Coronavirus की उतपति corona फॅमिली से हुई है ये एक जानलेवा virus है। ये virus चमगादड़, चूहा, बिल्ली में पाए जाते है coronavirus की...
Anu
16 sec read

Groundnut Oil in Hindi! Mungafali Ka Tel

मूंगफली के तेल के Groundnut Oil in Hindi स्वास्थ्य लाभ में Skincare, Cholesterol स्तर कम करता है, दिल की सेहत में सुधार और तंत्रिका...
Anu
17 sec read

Hair Fall in Hindi: A complete method to stop…

1. शैम्पू अपने स्कैल्प (Scalp) को समझना और सही शैम्पू का चुनाव करना बेहद आवश्यक है। इसके अलावा, आपको अपने खोपड़ी के आधार पर...
Anu
6 sec read

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Exit mobile version